Rajasthan Pashu Sakhi Vacancy 2024: राजस्थान में निकली पशु मित्र के 2000 पदों पर भर्ती, 5वीं पास कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान पशुपालन विभाग ने “ए-हेल्प योजना” की शुरुआत की है, जो विभाग की सेवाओं को सीधे पशुपालकों के घरों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के पशुपालकों की पशु चिकित्सा संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए बताया कि “राजस्थान ए-हेल्प योजना” के अंतर्गत पशु मित्रों और सखियों को 16 दिनों का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद इन्हें “एजेंट ए-हेल्प” (स्वास्थ्य और पशुधन उत्पादन के विस्तार के लिए मान्यता प्राप्त) के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

इस योजना का प्रमुख लक्ष्य पहले चरण में राज्य की लगभग 2000 पशु सखियों को 25-25 समूहों में प्रशिक्षण देना है। मंत्री जोराराम कुमावत ने बताया कि राजस्थान ए-हेल्प योजना 2024 सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है। इससे वे कम योग्यता के बावजूद आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधारने में सक्षम होंगी।

Rajasthan Pashu Sakhi Bharti 2024 Overview

भर्ती संगठन पशुपालन विभाग
पद का नाम पशु सखी/पशु मित्र
रिक्त पदों की संख्या 2000+
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
फॉर्म शुरू होने की तिथि  जल्द जारी होगी
वेतनमान रु.6,000- 8,990/-

केन्द्रीय मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय मिलकर राजस्थान पशु सखी भर्ती 2024 का आयोजन कर रहे हैं। इस भर्ती में केवल महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकती हैं। पशु सखी पद के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मात्र पांचवीं पास होनी चाहिए। जो महिलाएं सरकारी रोजगार पाने की इच्छुक हैं, वे इस पद के लिए आवेदन कर सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत लगभग 2000 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन करने के बाद, चयनित महिलाओं को 16 दिन की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद एक लिखित और मौखिक परीक्षा होगी। चयनित उम्मीदवारों को 6000 रुपये से लेकर लगभग 9000 रुपये प्रति महीने का वेतन मिलेगा।

पशु मित्र या पशु सखी के पद के लिए योग्यता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी नीचे दी गई है

राजस्थान पशु सखी के पद के लिए पात्रता मानदंड

पात्रता:

  • मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा पांचवीं पास
  • स्वयं सहायता समूह का सदस्यता कार्ड

आयु सीमा:

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 40 वर्ष

आवेदन की विधियों के आधार पर आयु की गणना की जाएगी। राजस्थान राज्य में पशु सखी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार विशेष छूट भी दी जा सकती है।

राजस्थान पशु सखी/मित्र भर्ती चयन प्रक्रिया

राजस्थान पशु सखी भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों को 16 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद उनका चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। परीक्षा के बाद सर्वाधिक अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके पश्चात, दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और योग्य महिलाओं को उनके गांव में ब्लॉक स्तर पर नियुक्ति दी जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में, राज्य की लगभग 2000 योग्य महिलाओं को 25-25 के समूहों में ट्रेनिंग दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया:

  • ट्रेनिंग: 16 दिन की विशेष ट्रेनिंग
  • परीक्षा: लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू: मौखिक परीक्षा
  • मेरिट लिस्ट: सर्वाधिक अंकों के आधार पर
  • दस्तावेज सत्यापन: सभी आवश्यक दस्तावेजों की जांच
  • नियुक्ति: गांव में ब्लॉक स्तर पर

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद करना है। इससे न केवल वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगी, बल्कि समाज में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगी।

Rajasthan Pashu Sakhi Vacancy के लिए आवेदन कैसे करें?

राजस्थान पशु सखी/मित्र भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित विभाग बहुत जल्द अधिसूचना जारी कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगा।  Rajasthan Pashu Sakhi Online Form शुरू होने के बाद आपको इस विषय में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Leave a Comment